बच्चों के साथ खुद को आग लगाने की धमकी दे रही है पत्नी, मैडम प्लीज बचा लीजिए

महिलाओं के लिए शुरू हुए चुप्पी तोड़ अभियान में पुरुष कर रहे हैं शिकायतें।
रायपुर.
बच्चों के साथ खुद को जला लेने की धमकी दे रही है मेरी पत्नी..., छोटी-छोटी बात पर झगड़ा करती है, मेरा कहना नहीं मानतीं..., मेरा सम्मान नहीं करती और बार-बार माायके चली जाती है...मैडम। प्लीज आप लोग कुछ कीजिए। मेरा घर तबाह हो जाएगा। कुछ इस तरह की शिकायतें उन पुरुषों की हैं, जो अपनी पत्नी से प्रताडि़त हो रहे हैं। ये शिकायतों को पुलिस को महिलाओं को घरेलू हिंसा से बचाने के लिए चलाए जा रहे चुप्पी तोड़ अभियान के दौरान मिली है। इससे पुलिस अधिकारी भी हैरान हैं कि महिलाओं को हिंसा से बचाने के लिए अभियान चलाया जा रहा है, लेकिन जो शिकायतें पुरुष कर रहे हैं, उनका निराकरण कैसे किया जाए? पुलिस ने दो दिन पहले ही अभियान शुरू किया है। दो दिन में तीन पुरुष शिकायतकर्ताओं ने पुलिस से संपर्क किया और अपनी व्यथा सुनाई है।
लॉकडाउन में बढ़े मामले
घरेलू हिंसा के मामले लॉकडाउन शुरू होने के बाद से अचानक बढ़ गए हैं। 1 जनवरी 2020 से मार्च तक पुलिस के पास घरेलू हिंसा से जुड़े कुल 135 मामले आए थे। लेकिन लॉकडाउन की अवधि में ही 60 से Óयादा प्रकरण पुलिस तक पहुंचे। घरेलू हिंसा में बढ़ोतरी को देखते हुए पुलिस ने महिलाओं की समस्याओं को लेकर यह मुहिम शुरू की गई है। संतान नहीं होने पर बैगा से करवा रहे थे झाडफ़ूंक, असर नहीं होने पर देवर की बेटी की कर दी हत्या//: https://chhattisgarhsatyakatha.blogspot.com/2020/04/blog-post_26.html
दो दिन में 30 तक पहुंची पुलिस
आईयूसीएडब्ल्यू एएसपी अमृता सोरी के नेतृत्व में चल रहे चुप्पी तोड़ अभियान से जुड़ी पुलिस टीम पिछले दो साल की 1500 शिकायतों पर काम कर रही हैं। इन शिकायतों से जुड़ी पीडि़त महिलाओं से संपर्क करके उनकी समस्याओं का निराकरण किया जा रहा है। दो दिन में पुलिस ने 30 पीडि़त महिलाओं से संपर्क किया है। और उनकी समस्याओं पर चर्चा कर काउंसलिंग की गई।
यह है घरेलू हिंसा के कारण
घरेलू हिंसा बढऩे के क
ई कारण सामने आ रहे हैं। इनमें नशे की पूर्ति नहीं होने से चिड़चिड़ापन, आर्थिक तंगी को प्रमुख रूप से माना जा रहा है। साथ ही कई घरों में घरेलू कामकाज को लेकर भी पति-पत्नी के बीच विवाद और झगड़े की स्थिति बन रही है। दूसरी ओर चोरीछिपे शराब पीकर दिनभर घर में रहने से भी पति-पत्नी के बीच विवाद होता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Your Comment

बिहार के थे रायगढ़ में कैश वैन लुटने वाले दो लुटेरे

रायगढ़ में कैश वैन लूटपाट का दुस्साहस करने वाले अंतर्राज्यीय गैंग के दो गैंगस्टर गिरफ्तार  जोखिम भरे मिशन में लगी पुलिस की 8 टीमों ने 10 घंटे...