लॉकडाउन से रायपुर में बढ़ी घरेलू हिंसा, चुप्पी तोड़ अभियान से रोकेगी पुलिस

रायपुर. 
लॉकडाउन का साइड इफैक्ट कई तरह से सामने आ रहा है। कोरोना संक्रमण से लोग बच रहे हैं, लेकिन आर्थिक तंगी के कई दुष्परिणाम भी हो रहे हैं। घर की जिम्मेदारी एक तरह से महिलाओं के ऊपर ही होती है। आर्थिक तंगी और सोशल डिस्टेसिंग के चलते घर में पति-पत्नी के बीच झगड़े बढ़ रहे हैं। पति-पत्नी के बीच झगड़ा होता है, तो अक्सर पति ही भारी पड़ता है। इस कारण घरेलू हिंसा के मामलों में बढ़ोत्तरी हो रही है। शराब की अवैध बिक्री भी इसकी बड़ी वजह है। मामूली बात पर महिला से मारपीट, मानसिक प्रताडऩा, दहेज, चरित्र शंका, शराब पीकर मारपीट करने जैसी ढेरों शिकायतें पुलिस के पास पहुंच रही हैं। चौंकाने वाली बात यह है कि लॉकडाउन लगने के बाद महिलाओं के साथ घरेलू हिंसा की घटनाएं ज्यादा हो रही हैं। पुलिस के पास एक माह में 60 से ज्यादा प्रकरण आए हैं। इससे पहले इतने मामले नहीं आए थे। घरेलू हिंसा के बढ़ते मामलों को देखते हुए रायपुर पुलिस ने पीडि़ता महिलाओं की समस्याओं के समाधान और हिंसा की रोकथाम के लिए नया कैंपेन शुरू किया है, जिसे "चुप्पी तोड़" नाम दिया गया है। बुधवार को रायपुर एसएसपी आरिफ शेख ने फेसबुक में ऑनलाइन इसकी शुरुआत की। लॉकडाउन के चलते थाना नहीं आ पाने के कारण उनके लिए विशेष मोबाइल नंबर, वाट्सऐप नंबर जारी किया गया है। सोशल मीडिया के जरिए भी इसकी शिकायत की जा सकती है। घरेलू हिंसा रोकने के लिए चार अलग-अलग टीमें बनाई गई हैं। आईयूसीएडब्ल्यू एएसपी अमृता सोरी को इस मुहिम का पर्यवेक्षण अधिकारी नियुक्त किया गया है।
दो साल में 1500 शिकायतें
पिछले दो साल में ही रायपुर पुलिस को अलग-अलग थानों, महिला थाना और अन्य माध्यमों से 1500 शिकायतें मिली हैं। इन शिकायतों में शारीरिक और मानसिक प्रताडऩा के मामले शामिल हैं। महिलाएं अपने पति से या ससुराल के अन्य लोगों से प्रताडि़त हुई है। इसकी शिकायत उन्होंने थाने में की।
त्वरित सहायता दी जाएगी
इस मुहिम के अंतर्गत महिला पर यदि पारिवारिक अत्याचार व घरेलू हिंसा हो रहे हैं, तो उन्हें त्वरित सहायता प्रदान किया जाएगा। गंभीर स्थिति में पुलिस टीम स्वयं घटना स्थल जाकर समस्या का निराकरण करेंगे। अपराध घटित होने पर तत्काल प्राथमिकी दर्ज की जाएगी। शिकायत दर्ज करने के लिए 11 बिन्दुओं का प्रोफार्मा तैयार किया गया है। इसमें पीडि़त महिला से बातचीत की जाएगी। यदि पीडि़त महिला का मोबाइल नंबर बंद मिला, तो पुन: उनसे संपर्क किया जाएगा।
टोल फ्री नंबरों पर करें शिकायत
घरेलू हिंसा से पीडि़त महिला इन नम्बरों पर शिकायत कर सकती है। और पुलिस की मदद ले सकती है। फोन नंबर- 0771-4247110, मोबाइल नंबर- 94791-90167 और वाट्सऐप नंबर 94791-91250 में अपनी शिकायतें दर्ज करा सकती हैं।
शराब भी है वजह
लॉकडाउन लगने के बाद से घरेलू हिंसा के मामले बढ़ी है। इसकी बड़ी वजह अवैध शराब बिक्री है। लोग चोरीछिपे शराब खरीदकर पी रहे हैं। नशे में धुत होकर घर में रहने से भी पति-पत्नी के बीच विवाद हो रहा है। इसके चलते पति नशे में धुत होकर पत्नी से दुव्र्यवहार करता है। मारपीट भी करता है। पुलिस के पास सभी तरह की शिकायतें आ रही है। लॉकडाउन लगने के बाद से अब तक पुलिस के पास महिला प्रताडऩा के 60 से ज्यादा शिकायतें आ चुकी हैं, जिसमें महिलाओं ने मारपीट, गाली-गलौज और अन्य शिकायतें दर्ज कराई हैं। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Your Comment

बिहार के थे रायगढ़ में कैश वैन लुटने वाले दो लुटेरे

रायगढ़ में कैश वैन लूटपाट का दुस्साहस करने वाले अंतर्राज्यीय गैंग के दो गैंगस्टर गिरफ्तार  जोखिम भरे मिशन में लगी पुलिस की 8 टीमों ने 10 घंटे...